Android में ऐसे लें स्मार्ट Contacts Backup

Spread the love

android backup
Mobile  phone ने जहां तमाम काम आसान किए हैं, वहीं एक काम मुश्किल भरा भी कर दिया है और वह है लोगों के Fone नंबर याद रखना। ऐसे में जब Mobile  phone गुम होता है, तो सबसे बड़ी चिंता contacts की ही होती है। लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें, तो Mobile  phone में मौजूद Contacts के गुम हो जाने के बाद भी दुखी होने से बच सकते हैं। आप Contacts का Backup रख सकते हैं। Android Phone में मौजूद contacts लिस्ट को जीमेल पर Transfer किया जा सकता है और उसके बाद उसे लगातार Synchronization (Phone में Contacts में बदलाव से Backup में अपने आप बदलाव) किया जा सकता है।Mobile  phone पर अपने data को एसडी कार्ड के जरिये भी सहेजा जा सकता है। एक बार अपने Contacts को किसी दूसरे स्थान, मसलन क्लाउड (internet) आदि में सहेजने के बाद आप बेफिक्र हो सकते हैं। हम आपको एक-एक स्टेप करके बता रहे हैं कि Android Smartphone में Contacts का Backup कैसे लें…
google account में Backup
1. Backup Account तैयार करना जब आप अपने Smartphone पर पहली बार backup facility का use करते हैं, तो आपको अपना Backup Account setup करना होता है।
– इसके लिए Settings>Personal>Backup and Reset में जाएं।
– यहां राइट में Backup and Reset संबंधी Option दिखाई देंगे।
– यहीं दिखने वाले Backup Account Option पर टैप करें।
– यहां आपसे पूछा जाएगा कि आपके Android Contacts का data internet पर किस Email Address अड्रेस में सहेजा जाना चाहिए।
– Add Account पर क्लिक करें।
– नया पेज Add a Google Account खुलेगा, जहां आप अपने पहले से मौजूद जीमेल या google account को चुन सकते हैं या नया अकाउंट बना सकते हैं।
– अब अपने अकाउंट में लॉग-इन (साइन-इन) करें। इसके लिए आपको Email Address और पासवर्ड डालना होगा।
– अब नीचे दिए राइट साइड में तीर निशान पर टैप करें।
– इससे पहली बार Synchronization शुरू हो जाएगा।
– अगले पेज पर आपको Backup और रिस्टोर संबधी कुछ जरूरी सूचनाएं दिखाई जाएंगी। यहां राइट साइड वाले तीर निशान पर टैप करें। आपका google account Android data के Backup के लिए पूरी तरह तैयार है।
2. backup के लिए जरूरी settings
Android डिवाइस पर आपकी Contact List को internet पर मौजूद आपके google account में आसानी से सहेजना संभव है। बाद में जब भी ज़रूरत पड़े, इन्हें अपने किसी भी Android Phone में लाया जा सकता है। इसके लिए:
1. अपनी Android  पर settings में जाएं।
2. अब persona section में देखें।
3. यहां backup and reset Option दिखाई देगा। इसे click करें।
4. दाईं तरफ backup my data दिखेगा। इसके सामने दिए चौकोर box (options box) को देखें।
5. हो सकता है कि यहां पर पहले से ही सही का marks लगा हो, यानी यह पहले से ही activate हो।
6. यदि box पर सही का marks नहीं लगा है, तो यहां पर  tap करके इसे activate कर दें।
7. याद रखें कि ऐसा करने से पहले आपकी Android device आपके google accounts से जुड़ी होनी चाहिए। आमतौर पर smartphone खरीदने के बाद शुरुआत में ही आपसे अपना gmail या google accounts डालने के लिए कहा जाता है।
8. चाहें तो backup and reset section में ही देख सकते हैं कि Android device किस google accounts से जुड़ा है और आपका backup data कहां सहेजा जाएगा।
9. आपने जिस box को mark करके activate किया था, उसके नीचे ही backup account दिखाई देग।
10. इसके नीचे दिए ऑटोमैटिक रिस्टोर बटन पर टिक कर दें। भविष्य में अगर आपका Android device बदलता है, तो internet पर मौजूद google account से आपके Contacts खुद-ब-खुद Android Phone में आ जाएंगे।
3. Synchrnize होते रहेंगे Contacts
आपके Contacts Synchronize हों, इसे सुनिश्चित करने के लिए:
1. अपने Phone की settings में Accounts में जाएं।
2. यहां Google पर क्लिक करें।
3. दाईं तरफ आपके Android dataऔर google account के बीच Synchronization की स्टेटस दिखाई जाएंगी। यदि Synchronization बंद है, तो उसे चालू करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
4. अब दाईं तरफ कई विकल्प खुलेंगे। इनमें ऐप data से लेकर गूगल की कई सुविधाओं से जुड़े लिंक दिखाई देंगे।
5. इनमें से सिंक Contacts लिंक पर क्लिक करें।
6. Synchronization की प्रक्रिया कुछ ही सेकंड में पूरी हो जाएगी।
4. Internet Accout में जांच
internet पर अपने google account में जाकर देखें कि आपके Android Phone के Contacts वहां पर अपडेट हुए हैं या नहीं। अगर ऐसा नहीं हुआ है तो अपडेशन की शुरुआत करनी होगी। इसके लिए :
1. अपना जीमेल अकाउंट खोलें।
2. वहां लेफ्ट साइड में Google लिखा है, उसके ठीक नीचे Gmail लिखा दिखाई देगा।
3. इसी लिंक Gmail पर क्लिक करें तो कुछ और Option दिखेंगे।
4. इनमें से Contacts पर क्लिक करें।
5. इससे नया पेज खुलेगा।
6. अगर आप पहली बार अपने Contacts को देखने जा रहे हैं, तो आपसे इसकी इजाजत ली जाएगी। आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपका Phone नंबर भारत का है? वहां Accept लिंक पर क्लिक करें।
7. अब लेफ्ट साइड में Contacts के नीचे My Contacts पर क्लिक करें। आपके Android Contacts की लिस्ट दिखाई देगी।
जब भी आपका Android Smartphone बदलेगा और वहां आप यह google account डालेंगे तो Contacts की यह सूची खुद-ब-खुद आपके Android Smartphone में आ जाएगी।
5. नए Smartphone में Contacts लाएं
इतने steps के बाद आपके Android Smartphone में मौजूद सभी Contacts internet पर आपके google account में भी सहेज दिए गए हैं। दोनों एक जैसे हैं और चूंकि आपने पहले ऑटोमैटिक Synchronize Option ऐक्टिव कर लिया था, इसलिए भविष्य में Phone के Contacts लगातार internet पर अपडेट होते रहेंगे।
नया Android Smartphone इस्तेमाल करने पर जब आप पहली बार अपने google account को ऐक्टिव करते हैं, तो internet से सभी data खुद-ब-खुद Phone में Download  हो जाने चाहिए। नहीं होते तो आप मैनुअली कर सकते हैं। नए फोन पर Contact data वापस लाने हों तो यह प्रक्रिया अपनाएं:
1. अपने Android Phone पर Settings पर टैप करें।
2. अब Accounts में Google पर जाएं।
3. राइट साइड में आपका google account दिखाई देगा। इसके नीचे लिखा होगा कि आपके Contacts का Synchronization स्टेटस क्या है। इस पर क्लिक करें।
4. राइट साइड में कुछ नए विकल्प खुलेंगे।
5. इनमें से Sync Contacts पर टैप करें। data Synchronize हो जाएगा, जिसका मतलब यह हुआ कि internet पर मौजूद Contact List की कॉपी जस की तस नए Android Smartphone पर आ जाएगी।
सिम कार्ड या एसडी कार्ड में Backup
– अपने Android Smartphone पर Contacts की सूची खोलिए। यहां मेन्यू बटन दबाइए और फिर दिखने वाले कई विकल्पों में से More विकल्प को चुनिए।
– यहां आपको इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक कीजिए। आपसे पूछा जाएगा कि आप अपनी Contacts लिस्ट को कहां सहेजना चाहते हैं। सिम कार्ड में या फिर एसडी कार्ड में। सिम कार्ड्स में सीमित संख्या में ही Contacts सहेजे जा सकते हैं। एसडी कार्ड में स्पेस ज्यादा होता है इसलिए संभव है कि आपके सारे Contacts उसमें आसानी से आ जाएं।
– भले ही आप दोनों में से किसी भी Option का चुनाव करें, आपकी सूचनाएं हमेशा के लिए सुरक्षित हो गई हैं। आप चाहें तो एसडी कार्ड से इन सूचनाओं को किसी कार्ड रीडर की मदद से अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप Computer में Transfer भी कर सकते हैं। इसी तरह, सिम कार्ड में मौजूद Contacts को भी Smartphone के साथ आने वाले मैनेजमेंट Softwere या किसी ऐप की मदद से Computer में Transfer किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *