इन Tools के जरिए Computer से manage करें Android phones

Spread the love

Manag Android phones

 

Manage Android Phones

Android Phonea पर पड़े इतने सारे कॉन्टैक्ट, मेसेज और फाइलों को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। जानिए कुछ free tools के बारे में, जिनके जरिए Android phones को manage करना बाएं हाथ का खेल बन जाएगा।

अगर अपने aandroid device ko  को PC के जरिए manage करना हो, तो Android-2 एक बेहतरीन App है। भले ही आपका पीसी और smartphone एक ही  wi-fi  network पर न हों, फिर भी आप ब्राउडर विंडो के जरिए अपने Android Phone को Access कर सकते हैं।
इसके जरिए आप आप SMS read और send भी कर सकते हैं, Incoming calls को reject कर सकते हैं, contacts को मैनेज कर सकते हैं, files transfer कर सकते हैं, app install और remove कर सकते हैं, ringtone बना सकते हैं और यहां तक कि अपने Android phone  को search भी सकते हैं।
यही नहीं, आप अपने android fone के फ्रंट या रियर camera की मदद से दूर बैठे लाइव फीड भी देख सकते हैं। इसके लिए न तो आपको अपने पीसी पर कोई driver install करने होंगे और न ही cable connect करनी होगी।
2. Mobogenie
मोबोजीन सिर्फ विंडोज के लिए ही उपलब्ध है। इसका यूजर इंटरफेस काफी अच्छा है और आइकन भी बड़े हैं। इससे आप अपने फोन की स्टोरेज को ऐक्सेस करके मीडिया और फाइल्स को मैनेज कर सकते हैं। कॉन्टैक्टस और एसएमएस को भी मैनेज किया जा सकता है। आप कई सारे लोगों को फोन से पीसी के जरिए ही मेसेज भेज सकते हैं।
ऐप मैनेजर से आप से अपने डेस्कटॉप इंटरनेट कनेक्शन से गूगल प्ले से ऐप डाउनलोज करके फोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे मोबाइल का डेटा चार्ज कम होगा। आप अपने पूरे ऐंड्रॉयड फोन का बैकअप पीसी पर ले सकते हैं, जिससे सॉफ्टवेयर में कोई दिक्कत होने या नए डिवाइस पर स्विच करने में मदद मिलती है।
3. Moborobo
मोबोरोबो ऐंड्रॉयड और iOS दोनों तरह के डिवाइसेज को मैनेज कर सकता है। इसके जरिए आप आप अपने ऐंड्रॉयड डिवाइस में मौजूद कुल कॉन्टैक्ट्स, SMS और ऐप के नंबर देख सकते हैं। साथ ही मेन विंडो में फोन पर मौजूद मल्टि-मीडिया फाइल्स को भी देखा जा सकता है। बाकी बची बैटरी और स्टोरेज के बारे में भी इंडिकेशन मिल जाती है। आप पीसी के जरिए ही अपने डिवाइस का स्क्रीनशॉट लेकर उसे डेस्कटॉप पर सेव कर सकते हैं।
इसके जरिए आप SMS रीड और सेंड कर सकते हैं, ऐप रिमूव और इंस्टॉल कर सकते हैं और एक साथ कई डिवाइसेज के बीच डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। बैकअप फीचर भी है।
4. MOBILedit! Lite
इस टूल का फ्री (लाइट) वर्ज़न लिमिटेड है और इसमें कुछ बेसिक फंक्शन ही परफॉर्म किए जा सकते हैं। आप केबल, वाई-फाई या ब्लूटूथ के जरिए अपने फोन को कनेक्ट कर सकते हैं।
इस मैनेजर से आप अपने डिवाइस की डीटेल्स देख सकते हैं, SMS रीड और सेंड कर सकते हैं, अपडेट इंस्टॉल कर सकते हैं और फाइल्स ट्रांस्फर कर सकते हैं।
पेड वर्जन से आप मोबाइल से डुप्लिकेट कॉन्टैक्ट्स हटा सकते हैं। यह अपने आप ही फोन का बैकअप भी ले लेता है।
5. SnapPea
यह उन चुनिंदा मैनेजर्स में से है, जो विंडोज़ और मैक दोनों को सपोर्ट करता है। इसके कुछ ब्राउजर बेस्ड वर्जन भी हैं, जो AirDroid की तरह काम करते हैं।
आप इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करके वाई-फाई के जरिए अपने कंप्यूटर की ब्राउजर विंडो से फोन को ऐक्सेस कर सकते हैं। इससे आप ऐप इंस्टॉल और रिमूव कर सकते हैं, कॉन्टैक्ट एडिट कर सकते हैं, मेसेज सेंड/रिसीव कर सकते हैं और फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।
इसमें आईट्यून लाइब्रेरी से म्यूजिक इंपोर्ट करके सिंक करने की सुविधा भी मिलती है।
6. QtADB
यह ओपन सोर्स ऐंड्रॉयड मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए उपलब्ध है। इसका इंटरफेस बेहद बेसिक है, लेकिन इसके फीचर दूसरे टूल्स जैसे ही हैं।
कॉन्टैक्ट मैनेजमेंट, SMS रीड/सेंड करना, स्क्रीनशॉल टेना, डेटा ट्रांसफर और ऐप मैनेड करने जैसे कई कामों को अंजाम दिया जा सकता है।
जो बात इसे बाकियों से अलग करती है, वो यह कि इसके जरिए आप कनेक्ट किए गए ऐंड्रॉयड की रिकवरी के लिए कस्टम रोम को वाइव, रूट और लोड कर सकते हैं।
7. pocket.do
अगर आपको लगता है कि AirDroid थोड़ा मुश्किल है तो इसे यूज कीजिए।
यह भी ब्राउजर विंडो पर काम करता है और इसके लिए फोन और पीसी के एक ही वाई-फाई नेटवर्क पर होने की जरूरत नहीं है। इसमें गूगल या फेसबुक अकाउंट्स के जरिए डिवाइस को कनेक्ट करने का ऑप्शन भी है। या फिर ब्राउजर में दिए गए QR कोड को भी यूज किया जा सकता है, मगर इसके लिए अलग से बारकोड स्कैनर ऐप इंस्टॉल करना पड़ेगा।
एक बार कनेक्ट हो जाने के बाद आप कॉन्टैक्ट मैनेज कर सककते हैं, SMS सेंड/रिसीव कर सकते हैं और फोटो ट्रांसफर कर सककते हैं। इससे आप मैप में अपने डिवाइस को लोकेट कर सकते हैं और लॉक भी कर सकते हैं। मोबाइल के रियर कैमरा से लाइव फीड भी देखी जा सकती है।
9. Teamviewer
पॉप्युलर रिमोट सपोर्ट सॉफ्टवेयर टीमव्यूअर सैमसंग ऐंड्रॉयड फोन्स को भी सपोर्ट करकता है।
इसके लिए सबसे पहले पीसी में टीम व्यूअर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा। ऐंड्रॉइड डिवाइस में टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट ऐप (TeamViewer quick support)से आप अपने सैमसंग डिवाइस को रिमोटली ऐक्सेस कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *